Facebook: Aapke Vyaktitva Ka Darpan


किसी की हाथ की लकीरों को देख कर उसके बारे में बताया जा सकता है या नहीं यह तो मुझे नहीं मालूम पर मैं इतना तो दावे के साथ कर सकता हूँ कि किसी की सोशल नेटवर्किंग साईट विशेषकर उसके फेसबुक अकाउंट को देखकर बहुत कुछ बताया जा सकता है। जी हाँ आपका फेसबुक अकाउंट आपके बारे में बहुत कुछ बता सकता है। 
किसी के भी फेसबुक अकाउंट को ध्यान से देखने पर कई बाते नज़र आती हैं मसलन उसका प्रोफाइल फोटो, उसकी पूरी प्रोफाइल, प्रोफाइल का बैकग्राउंड,उसकी फ्रेंडलिस्ट, टाइम लाइन ,फोटो गैलरी आदि आदि। 
कोई भी इंसान यदि उसकी प्रोफाइल सच्ची है और वह पिछले कुछ सालों से अपना फेसबुक अकाउंट चला रहा है तो वह अपने बारे में बहुत कुछ अपने  अकाउंट के माध्यम से बता जाता है जिसका उसे खुद ही पता नहीं होता  है। 
कई लोग अपने प्रोफाइल फोटो की जगह फूल या कोई अन्य तश्वीर लगा देते हैं ऐसे लोग प्रायः अंतर्मुखी होते हैं और जिम्मेदारी लेने से बचते हैं। ऐसे लोग अच्छे वक्ता या नेता प्रायः नहीं होते हैं। 
डीपी में अपना फोटो सादगी से लगाने वाले सरल स्वभाव के हो सकते हैं उनमे लाग लपेट प्रायः नहीं होता है। पर कई बार उल्टा भी हो सकता है  इनमे से कई लोग ऐसे स्वाभाव के होते हैं जो चमक दमक या प्रचार का महत्व नहीं समझते। इस तरह के फोटो लगाने वाले लापरवाह टाइप के भी हो सकते हैं। 
अपनी डीपी कई बार बदलने वाले लोग अस्थिर स्वभाव के या चंचल प्रवृति के होते हैं। वे जीवन में बार बार अपने लक्ष्य को पाने के लिए मार्ग बदलते हैं। ऐसे लोग परिवर्तन को स्वीकारने वाले भी होते हैं और हमेशा जीवन में नया पाने की चाह रखते हैं। ऐसे लोग अपने बारे में कुछ छिपाते नहीं हैं जो भी है वे बता देते हैं। इनमे से कई लोगों के अंदर आत्मविश्वास की कमी होती है।  
अपना फोटो कभी नहीं चेंज करने वाले अपने जीवन के बदलाव को स्वीकारना नहीं चाहते। वे हमेशा अपने अच्छे समय की याद में रहना चाहते हैं। कई बार ऐसे लोगों में अतिआत्मविश्वास पाया जाता है और वे लोगों की परवाह नहीं करते। 

Mobile Phone, Smartphone, Keyboard, App

इसी तरह से देवी देवताओं के फोटो अपने डीपी में लगाने वाले धार्मिक स्वभाव के होते हैं। वे आशावादी और ईश्वरवादी होते हैं। ऐसे लोग भावूक और भाग्यवादी होते हैं। ऐसे लोग कर्म से भी सरल, ईमानदार और धार्मिक हों जरुरी नहीं। लेकिन वे मानते हैं कि पूजा पाठ, तीर्थाटन आदि करने से उनके पाप धूल जायेंगे।
यदि किसी व्यक्ति की टाइम लाइन का अध्ययन किया जाय तो कई बातों का पता लगता है। इससे व्यक्ति की विचारधारा, उसकी सोच उसका राजनीतितिक झुकाव आदि का पता लग सकता है। उस व्यक्ति के द्वारा किये गए पोस्ट और लाइक किये गए पोस्ट उसके मानसिक स्तर को बता देती है। उसके द्वारा लाइक किये गए पोस्ट को देखा जाय तो एक बात समझ आती है। यदि वह केवल अपने मित्रों के किसी भी उटपटांग पोस्ट या बेकार से बेकार फोटो को लाइक या कमेंट करता है तो एक हाथ से दे तो दूसरे हाथ से दे वाली नीति वाली मानसिकता का होता है। ऐसा व्यक्ति मतलबी टाइप का होता है। व्यक्ति के पोस्ट से, उसके शेयर किये गए पोस्ट से, कमेंट से लाइक करने से उस व्यक्ति के दिमाग का पता चलता है। व्यक्ति किसी सोच का है, कैसी विचारधारा रखता है, किस राजनितिक दल की तरफ उसका झुकाव है किससे वह नफरत करता है वामपंथी है या दक्षिणपंथी , कांग्रेस को पसंद करता है या मायावती को सब दिख जाता है। कोई व्यक्ति समाज में कितना प्रभाव रखता है या कितना लोकप्रिय है इसका भी आकलन उसके लाइक्स और कमैंट्स की लिस्ट को देख कर  सकता है। इसी तरह व्यक्ति अंधविश्वासी है, धार्मिक प्रवृति का है या धर्म के प्रति निरपेक्ष है इसका भी पता उसकी टाइम लाइन के अध्ययन से चल जाता है। किसी विचारधारा के प्रति उसका क्या भाव है समर्थन है या नफरत की भावना है यह भी स्पष्ट हो जाता है। व्यक्ति आशावादी है या निराशावादी उसके पोस्ट  या उसके शेयर किये हुए पोस्ट और फोटो से पता चल जाता है। महिलाओं के प्रति उस व्यक्ति का क्या नजरिया है इसकी भी झलक उसके लाइक्स, शेयर,कमेंट  या पोस्ट से पता चलता है। कई व्यक्ति अपने टाइम लाइन में केवल अपने पारिवारिक फोटो इत्यादि लगाते हैं। ऐसे लोग अपने परिवार की खुशियाँ दुनिया को बताना चाहते हैं। अपने तथा अपने परिवार को समाज में दिखाना चाहते हैं।

Twitter, Facebook, Together

व्यक्ति के चरित्र की कुछ झलक उसकी मित्र सूची से भी पा सकते हैं। किसी व्यक्ति के मित्रों में किस विचारधारा के लोग ज्यादा हैं इससे उस व्यक्ति के विचारों का अंदाज़ा लगाया जा सकता है।
इसी तरह व्यक्ति के द्वारा ज्वाइन किये गए ग्रुप, पेजेज आदि से उसके चरित्र, मानसिक स्तर, विचारधारा आदि का पता चल सकता है। कई व्यक्तियों की मित्र सूची बड़ी ही लंबी होती है।  ऐसे लोग या तो बड़े ही लोकप्रिय होते हैं या एकदम एकाकी होते हैं। ऐसे लोगों के वास्तविक मित्रों की संख्या बहुत ही कम होती है। ये परिवार,समाज आदि से कटे रहते हैं। यदि इनके फोटो और पोस्ट में फेसबुक मित्र संख्या के बनिस्पत बहुत कम लाइक्स और कमैंट्स आते हैं तो ऐसे व्यक्ति वास्तव में बड़े ही एकाकी होते हैं।
इसके साथ ही यदि व्यक्ति के खुद के लिखे पोस्ट को ध्यान दिया जाय तो उसके लेखन की गुणवत्ता, विचारों की परिपक्वता, भाषा पर अधिकार ,वर्तनी और व्याकरण में उसकी दक्षता का अंदाजा लगाया जा सकता है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ